School Leader’s Conclave 2023
स्कूल लीडर कॉन्क्लेव  में भाग लिया 50 से ज्यादा संस्थाओ के प्रतिनिधियों ने

भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी मैं 13 मई को स्कूल लीडर कॉन्क्लेव आयोजित किया गया । कॉन्क्लेव में 50 से ज्यादा आसपास के विभिन्न स्कूलों के प्रिंसिपल्स चेयरमैंस व डायरेक्टर्स  उपस्थित थे ।कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन व सरस्वती वंदना के साथ की गई । कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रोफ़ेसर संदीप कुमार तोमर ने सभी उपस्थित लोगों का स्वागत करते हुए विश्वविद्यालय के प्रशिक्षण माध्यमों को विस्तार से बताया और बीएसडीयू के विजन और मिशन पर प्रकाश डाला । उन्होंने कहा की विश्वविद्यालय पूर्णतया स्किल्स एजुकेशन को समर्पित है और विश्व स्तर की मशीनो  पर प्रशिक्षण ही हमारी विशिष्ट्ता  है और स्किल्स एजुकेशन में हम विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा व डिग्री प्रदान कर रहे हैं ।

 फैकल्टी ऑफ मैन्युफैक्चरिंग स्किल्स के डीन व डायरेक्टर, इंडस्ट्रियल रिलेशन प्रोफेसर झा ने कौशल शिक्षा  पर अपने विचार व्यक्त किए और स्कूल शिक्षा व उच्च शिक्षा में कौशल शिक्षा पर विस्तार से चर्चा की । प्रोफेसर झा ने संबोधित करते हुए कहा कि बी एस डी यू एक कौशल विकास विश्वविद्यालय है जो छात्रों को उचित प्रशिक्षण, गुणवत्ता का बुनियादी ढांचा और अच्छी तरह डिजाइन कोर्सेज प्रदान करके उन्हें उपयुक्त माहौल देते हुए भारत में कौशल विकास उद्योग में उत्कृष्टता लाने की दिशा में काम कर रही है ताकि छात्र अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हो जाएं । उन्होंने कहा कि हमारे छात्रों को विशेषज्ञों से प्रशिक्षण तो मिलता ही है मशीनरी के साथ ठीक से काम करने का अनुभव भी प्राप्त होता है । फैकल्टी ऑफ हेल्थ केयर एंड पैरामेडिकल स्किल्स के स्विस विजिटिंग फैकल्टी लुइस ने स्विजरलैंड और भारतीय स्वास्थ्य शिक्षा में अंतर बताते हुए इस क्षेत्र में और नए स्किल्स कोर्स करने की जरूरत बताते हुए स्विस डुएल सिस्टम्स  पर में विस्तार से प्रकाश डाला।

इस अवसर पर डॉ राजदीप देव ने स्किल एजुकेशन की महत्ता बताते हुए कहा कि आज टेक्नोलॉजी के बढ़ते हुए उपयोग से हमारी संपूर्ण शिक्षा में स्किल्स कोर्सेज की तुरंत आवश्यकता है ।उन्होंने कहा कि आने वाले समय के लिए और भारत की युवा आबादी को शिक्षा, व्यवसायिक प्रशिक्षण और आजीवन सीखते रहना, रोजगार पाने के लिए अति आवश्यक है, और  बेहतर नौकरियों के लिए ग्रेजुएशन जैसे कोर्स के साथ-साथ अलग-अलग स्किल्स में प्रशिक्षण प्राप्त करने के अवसरों का लाभ उठाना चाहिए जो कैरियर में विकास के नए रास्ते और संभावनाएं खोलते हैं । इस अवसर पर बीएसडीयू के सभी प्रिंसिपल्स फैकल्टी एवं स्टाफ मौजूद थे ।कार्यक्रम के दौरान सभी स्कूल लीडर्स को कैंपस का भ्रमण करवाया गया और  अंत में स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।